11 FEBRUARY 2019 CURRENT AFFAIRS IN HINDI

CLICK HERE FOR DOWNLOAD PDF –

11 feb 2019 CURRENT AFFAIRS – STUDY 91

Important Current Affairs 11 February 2019

  1. संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के 13 वें सम्मेलन (सीओपी) के लिए शुभंकर के रूप में ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (जीआईबी) की घोषणा की गई:

i.केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शुक्रवार को गुजरात में आयोजित होने वाले प्रवासी प्रजाति के संरक्षण (सीएमएस) में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के 13 वें सम्मेलन (सीओपी) के लिए, जो 2020 में गुजरात में आयोजित किया जाएगा, शुभंकर के रूप में ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (जीआईबी) की घोषणा की। सरकार ने सीओपी-13 के लिए एक वेबसाइट भी लॉन्च की।
ii.सीएमएस-सीओपी 13 प्रवासी प्रजातियों और उनके आवासों के संरक्षण और स्थायी उपयोग के लिए एक वैश्विक मंच है। इसमें 120 से अधिक भाग लेने वाले देश हैं। अब तक, 12 सीओपी (पार्टियों का सम्मेलन) आयोजित किए गए है।
iii.सीओपी-13 गुजरात के गांधीनगर में 15 से 22 फरवरी, 2020 तक आयोजित किया जाएगा।

  1. प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (पीएमकेएसवाई), प्रधान मंत्री बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना (ई-एनएएम), मृदा स्वास्थ्य कार्ड, आदि विभिन्न योजनाएं हैं जो किसान कल्याण सरकार द्वारा कार्यान्वित की जाती हैं।
    कृषि जनगणना के अनुसार परिचालन जमीनों का वर्गीकरण:
क्र.सं. श्रेणी आकार-वर्ग
1 सीमांत 1.00 हेक्टेयर से नीचे
2 लघु 1.00-2.00 हेक्टेयर
3 अर्द्ध मध्यम 2.00-4.00 हेक्टेयर
4 मध्यम 4.00-10.00 हेक्टेयर
5 बड़ा 10.00 हेक्टेयर और ऊपर

 

  1. ‘हिंद महासागर रिम एसोसिएशन’ का आयोजन नई दिल्ली में हुआ:
    इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन मीट का आयोजन नई दिल्ली में गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सहयोग से किया गया था जो पूरी तरह से आपदा जोखिम प्रबंधन पर आधारित है।
    ii.हिंद महासागर रिम एसोसिएशन ने अपनी 2017-2021 की कार्ययोजना के अनुसार हिंद महासागर रिम एसोसिएशन देशों में लचीलापन बढ़ाने के लिए आपदा जोखिम प्रबंधन को प्राथमिकता दी है।
    iii.यह बैठक कार्य योजना के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए डीआरएम कोर समूह की स्थापना को प्रकट करेगी।
    iv.यह आपदा प्रतिक्रिया हस्तक्षेप और प्रभावित देशों को राहत सामग्री जुटाने में सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेगी।
    ♦ गृह मामलों के मंत्री: राजनाथ सिंह
    ♦ विदेश मंत्री: सुषमा स्वराज
  2. अरुणाचल प्रदेश में बौरी बूट योलो त्योहार मनाया गया:
    न्यीशी जनजाति ने वसंत और एक सफल फसल का स्वागत करने के लिए बड़े उत्साह के साथ ’52 वे बौरी बूट योलो उत्सव’ को मनाया। यह फरबरी के महीने में मनाया जाता है।
    ii.न्यीशी अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा समुदाय है, जो अरुणाचल प्रदेश के दापोरिजो, ऊपरी सुबनसिरी लोकेल और लोअर सुबनसिरी क्षेत्र के राग और डंगुंगुख पर्वतमाला में पाया जाता है।
  3. बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास ‘अमन 19’ कराची में शुरू हुआ:
    5 दिवसीय बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास-‘अमन -19’ जिसमें दुनिया भर के 46 देशों ने हिस्सा लिया,पाकिस्तान के नौसेना डॉकयार्ड में औपचारिक रूप से रंगारंग झंडे की रस्म के साथ शुरू हुआ।
    ii.पाकिस्तान के नौसेना प्रमुख, एडमिरल ज़फ़र महमूद अब्बासी ने अमन पहल की छठी कड़ी के अभ्यास अमन-19 के भागीदारो का स्वागत किया।
    iii.इस अभ्यास का संचालन करने का मुख्य उद्देश्य एक-दूसरे की समुद्री अवधारणाओं और संचालन संस्कृतियों को समझने और समुद्र में आम खतरे का सामना करने के तरीकों और साधनों का उत्पादन करना है।
    iv.कमांडर पाकिस्तान के बेड़े, वाइस एडमिरल मुहम्मद अमजद खान नियाज़ी ने आदर्श रूप से ‘शांति के लिए एक साथ’ के साथ पारस्परिक संकल्प के लिए प्रख्यात भाग लेने वाले देशों का स्वागत किया।
    v.अभ्यास के 2 चरण होंगे- बंदरगाह चरण और समुद्री चरण।
    पाकिस्तान:
    ♦ राजधानी: इस्लामाबाद
    ♦ प्रधानमंत्री: इमरान खान
    ♦ राष्ट्रपति: आरिफ अल्वी
  4. रोहित शर्मा टी 20 क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए:
    भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के ईडन पार्क में आयोजित भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टी20आई में टी20आई क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले अपने देश के पहले व्यक्ति बने।
    ii.उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20आई की शुरुआत की, लेकिन 2007 टी20आई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली पारी खेली।
    iii.रोहित शर्मा मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ते हुए 102 छक्कों के साथ टी 20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.