12 FEBRUARY 2019 CURRENT AFFAIRS IN HINDI

CLICK HERE FOR DOWNLOAD PDF –

12 Feb 2019 Current Affairs

Important Current Affairs 12 February 2019

  •  संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी ने अरबी और अंग्रेजी के बाद जिस भाषा को न्यायालय में इस्तेमाल के लिए तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल कर लिया हैहिंदी

  • न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 फरवरी 2019 को हैमिल्टन में तीसरा मैच खेलने के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जितने टी-20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं300 टी-20

 

  •  जिस देश की यूनिवर्सिटी एमआईटी के अध्ययन के मुताबिक, ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण 21वीं सदी के अंत तक दुनिया के 50% से अधिक समुद्रों का रंग बदल जाएगाअमेरिका

  • सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग को कितने दिन के अंदर देश में अल्पसंख्यक की परिभाषा तय करने का आदेश दिया है-90 दिन

  • भारतीय वायुसेना को हाल ही में अमेरिका से इन हेलिकॉप्टरों की पहली खेप प्राप्त हुई हैचिनूक हेलिकॉप्टर

  • जम्मूकश्मीर प्रशासन द्वारा लद्दाख को पृथक मंडल घोषित करने के बाद राज्य में प्रशासनिक इकाईयों की संख्या होगी– 3

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अरुणाचल प्रदेश में आरंभ की गई सुरंग का क्या नाम है सेला सुरंग

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिलान्यास की गई बरौनीगुवाहाटी गैस पाइप लाइन की लम्बाई है729 किलोमीटर
  •  कपड़ा मंत्रालय द्वारा रेशम कीट के बीज के क्षेत्र में गुणवत्ता प्रमाणन के लिए जिस मोबाइल एप्लिकेशन को लॉन्च किया है उसका नाम हैकोकून

  • केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने 10 फरवरी 2019 को किस राज्य के सबसे पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन कियाहिमाचल प्रदेश
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के लिए नींव का पत्थर रखा गया: अरुणाचल प्रदेश में
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीडी अरुणप्रभा चैनल को ईटानगर में लॉन्च किया:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अरुणाचल प्रदेश में 100% घरेलू विद्युतीकरण की घोषणा की गई:

अरुणाचल प्रदेश:
♦ राजधानी: ईटानगर
♦ मुख्यमंत्री: पेमा खांडू
♦ राज्यपाल: बी डी मिश्रा

  • कानून, न्याय और न्यायिक शक्तिन्यायमूर्ति पी एन भगवती का दृष्टिकोणपुस्तक लॉन्च की गई:

i.मूलचंद शर्मा द्वारा लिखित पुस्तककानून, न्याय और न्यायिक शक्तिन्यायमूर्ति पी एन भगवती का दृष्टिकोणभारत के मुख्य न्यायाधीश श्री रंजन गोगोई द्वारा लांच की गई।


ii.
पुस्तक का पहला संस्करण राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद द्वारा प्राप्त किया गया।


iii.
भारत के मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने न्यायमूर्ति भगवती कोपर्यावरण न्यायशास्त्र का अग्रदूतऔरन्यायिक राजनेताकहा।

  • 10 फरवरी, 2019 को विश्व दाल दिवस मनाया गया:
    i.10
    फरवरी, 2019 को, दुनिया भर में दालों का जश्न मनाने और 2016 के अंतर्राष्ट्रीयदाल वर्ष के साथ किए गए महत्वपूर्ण लाभ को जारी रखने के लिए पहला विश्व दाल दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आयोजन के रूप में मनाया गया।


ii.
दिसंबर 2013 में, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासभा ने सर्वसम्मति से 2016 को अंतर्राष्ट्रीय दाल वर्ष के रूप में घोषित करने के लिए, दुनिया भर में होने वाले आयोजनों में दालों की खपत का जश्न मनाने, जागरूकता बढ़ाने और बढ़ावा देने के लिए मतदान किया था।

 

Important Current Affairs Quiz 12 February 2019

  1. भारतीय वायुसेना को हाल ही में अमेरिका से कौन से हेलिकॉप्टरों की पहली खेप प्राप्त हुई है?
    a.    राफ्टर
    b.    चिनूक
    c.    अपाचे
  2.  डेलोयट2.

    जम्मूकश्मीर प्रशासन ने लद्दाख को पृथक मंडल घोषित किया है. अब इस राज्य में कितनी प्रशासनिक इकाइयां हो जायेंगी?
    a.    3
    b.    4
    c.    5
    d.    63.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पूर्वोत्तर भारत के किस राज्य में सेला सुरंग का शिलान्यास किया है जिससे सेना को दुर्गम क्षेत्रों में आवाजाही में आसानी होगी?
    a.    असम
    b.    त्रिपुरा
    c.    नागालैंड
    d.    अरुणाचल प्रदेश4.

    प्रधानमंत्री द्वारा हाल ही में शिलान्यास की गई बरौनीगुवाहाटी गैस पाइप लाइन की लम्बाई क्या है?
    a.    468 किलोमीटर
    b.    729 किलोमीटर
    c.    922 किलोमीटर
    d.    146 किलोमीटर5.

    हाल ही में कपड़ा मंत्रालय द्वारा रेशम कीट के बीज के क्षेत्र में गुणवत्ता प्रमाणन के लिए किस नाम से मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया?
    a.    एम-रेशम
    b.    ई-कोकून
    c.    कीट-मोबी
    d.    बेस्ट बीट्स6.

    संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी ने अरबी और अंग्रेजी के बाद किस भाषा को न्यायालय में इस्तेमाल के लिए तीसरी आधिकारिक भाषा के रूप में शामिल कर लिया है?
    a.    हिंदी
    b.    पंजाबी
    c.    भोजपुरी
    d.    उर्दू7.

    न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 फरवरी 2019 को हैमिल्टन में तीसरा मैच खेलने के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कितने टी-20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं?
    a.    200 टी-20
    b.    150 टी-20
    c.    400 टी-20
    d.    300 टी-208.

    किस देश की यूनिवर्सिटी एमआईटी के अध्ययन के मुताबिक, ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण 21वीं सदी के अंत तक दुनिया के 50% से अधिक समुद्रों का रंग बदल जाएगा?
    a.    अमेरिका
    b.    भारत
    c.    ऑस्ट्रेलिया
    d.    कनाडा 

उत्तर:

1. b. चिनूक
विवरण:  अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईंग ने 10 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की. भारत को कुल 15 और चिनूक हेलिकॉप्टर प्राप्त होंगे.

2. a. 3
विवरण: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में लद्दाख को कश्मीर से पृथक करते हुए उसे एक अलग डिवीज़न अथवा मंडल घोषित किया है. इस घोषणा से अब राज्य में तीन प्रशासनिक इकाइयाँ जम्मू, कश्मीर और लद्दाख कार्यरत हो जायेंगी.

3. d. अरुणाचल प्रदेश
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अरुणाचल प्रदेश, असम और त्रिपुरा की अपनी यात्रा के क्रम में 09 फरवरी 2019 को ईटानगर पहुंचे. उन्होंने ईटानगर में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट और से-ला टनल का शिलान्यास किया.

4. b. 729 किलोमीटर
विवरण: प्रधानमंत्री ने नुमालीगढ़ में एनआरएल बायो-रिफाइनरी तथा 729 किलोमीटर लंबी बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइप लाइन का शिलान्यास किया. यह पाइप लाइन बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम से होकर गुजरेगी.

5. b. कोकून
विवरण: हाल ही में कपड़ा मंत्रालय द्वारा रेशम कीट के बीज के क्षेत्र में गुणवत्ता प्रमाणन के लिए ई-कोकून नाम से मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है.

6. a. हिंदी
विवरण: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में न्यायालय में इस्तेमाल के लिए अंग्रेज़ी और अरबी के अलावा हिंदी तीसरी आधिकारिक भाषा बन गई है.

7. d. 300 टी-20
विवरण: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 10 फरवरी 2019 को हैमिल्टन में तीसरा मैच खेलने के साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 300 टी-20 मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए.

8. a. अमेरिका
विवरण: अमेरिकी यूनिवर्सिटी एमआईटी के अध्ययन के मुताबिक, ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण 21वीं सदी के अंत तक दुनिया के 50% से अधिक समुद्रों का रंग बदल जाएगा. बतौर अध्ययन, उपोष्णकटिबंधीय (सबट्रॉपिक्स) जैसे इलाकों में पड़ने वाले समुद्रों का रंग ‘गहरा नीला’ और ध्रुवीय समुद्रों का रंग ‘गहरा हरा’ हो जाएगा

Leave a Comment

Your email address will not be published.