आयुष्मान भारत और उबेर ने ड्राइवरों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए साझेदारी की

23 सितंबर, 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रांची, झारखंड में ‘आयुष्मान भारत’ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ का शुभारंभ किया था।

  • 50 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लक्षित करने वाला यह विश्व का सबसे बड़ा सरकार द्वारा वित्तपोषित स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम है।
  • इस योजनांतर्गत प्रति वर्ष प्रति परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है।
  • उल्लेखनीय है कि हाल ही में ग्रामीण आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में स्वास्थ्य योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और एक वर्ष में शिशु मृत्यु दर में उच्च कमी लाने के कारण जम्मू एवं कश्मीर को पहला पुरस्कार प्रदान किया गया।
  • i.राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए), जो आयुष्मान भारत -प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार शीर्ष निकाय है, ने  उबेर के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जो उबेर ड्राइवरों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा।
    ii.समझौते में कहा गया है कि उबेर केअर पहल के तहत- जो उबर द्वारा ड्राइवरों और डिलीवरी भागीदारों के लिए लॉन्च की गई है, यह पूरे भारत में पार्टनर सेवा केंद्रों में सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) स्थापित करने में मदद करेगा। सीएससी के ग्रामीण स्तर पर उद्यमी हैं जो इन केंद्रों में जाएंगे और पात्रता का सत्यापन करेंगे और आयुष्मान भारत योजना के लिए ड्राइवरों को ई-कार्ड जारी करेंगे।
    iii.प्री-हॉस्पिटलाइज़ेशन, हॉस्पिटलाइज़ेशन और पोस्ट-हॉस्पिटलाइज़ेशन के किसी शुल्क के बिना, आयुष्मान भारत कार्ड खरीदने वाले ड्राइवर और डिलीवरी पार्टनर केवल 30 रुपये देकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
    आयुष्मान भारत के बारे में:
    ♦ आयुष्मान भारत का उद्देश्य शहरी और ग्रामीण गरीबों को कवर करने वाले 10 करोड़ से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है।
    ♦ पीएमजेएवाई-आयुष्मान भारत दुनिया में सरकार द्वारा प्रायोजित सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना है।
    ♦ यह योजना लगभग 50 करोड़ नागरिकों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.